Janmashtami 2024: मथुरा-वृंदावन में मची जन्माष्टमी की धूम, जाने कैसे रखें व्रत और उसके नियम

Janmashtami 2024: मथुरा-वृंदावन में मची जन्माष्टमी की धूम, जाने कैसे रखें व्रत और उसके नियम

मेरा सनातन डेस्क। हिंदुओं के लिए, जन्माष्टमी का त्योहार काफी महत्वपूर्ण है। यह दिन भगवान श्री कृष्ण के जन्म के रूप में मनाते हैं। भाद्रपद महीने के अंधेरे पखवाड़े के आठवें दिन, जो आमतौर पर अगस्त या सितंबर में होता है उसी दिन यह त्योहार बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। इस वर्ष जन्माष्टमी 2024 26 अगस्त (सोमवार) को मनाई जाएगी। 

मथुरा शहर समेत वृंदावन, गोकुल और बरसाना में भक्तों का हुजुम उमड़ पड़ा है अभी ये वही की छटा देखते ही बनती है। जन्माष्टमी के दिन भक्त उपवास रखते हैं और भगवान के जन्म के समय के बाद अपना व्रत खोलते हैं। उपवास के नियम अलग-अलग लोगों और अलग-अलग क्षेत्रों के लिए अलग-अलग हैं, लेकिन वे सभी भक्ति और श्रद्धा पर केंद्रित हैं।

अनुष्ठान और व्रत

जन्माष्टमी पर, लोग आमतौर पर एक दिन का उपवास करते हैं और प्रार्थना करते हैं, गाते हैं और भगवद गीता या कृष्ण लीला का पाठ करते हैं। मंदिरों में कृष्ण के जन्म का उत्साहपूर्ण उत्सव बड़ी संख्या में भक्तों को आकर्षित करता है। 

भगवान कृष्ण के प्रतीकात्मक जन्म के बाद, व्रत आमतौर पर आधी रात को तोड़ा जाता है।  प्रसाद के बाद, तैयार भोजन को उपवास अनुष्ठान के हिस्से के रूप में कृष्ण को प्रस्तुत किया जाता है। 

भक्तों का मानना ​​है कि उपवास और इन समारोहों को ईमानदारी और भक्ति के साथ करने से वे भगवान कृष्ण के करीब आते हैं और सफलता और आध्यात्मिक विकास के लिए उनका आशीर्वाद चाहते हैं।

जन्माष्टमी 2024: व्रत के प्रकार 

निर्जला व्रत 
यह व्रत का सबसे कठोर रूप है, जिसमें कृष्ण के जन्म के प्रतीक के रूप में आधी रात तक कुछ भी नहीं खाया या पीया जाता है, इसके बाद आरती और प्रार्थना की जाती है।

फलाहार व्रत
इस व्रत में फल, दूध और पानी की अनुमति होती है, जो लोग निर्जला व्रत नहीं मना पाते हैं यह उनके लिए है। इस व्रत में सात्विक (शुद्ध) आहार लिया जाता है। अनाज, सब्जियां, प्याज और लहसुन इस व्रत में नहीं ले सकते। जन्माष्टमी व्रत के दौरान चावल, अनाज, दालें और नमक सभी वर्जित हैं। दूसरी ओर, भक्त, एक प्रकार का अनाज, चौलाई और सिंघाड़े का आटा जैसी गैर-अनाज वस्तुएं बनाने के लिए सेंधा नमक का उपयोग करते हैं।

व्रत में क्या खा सकते हैं, खाद्य पदार्थ
    1. ताजे फल जैसे सेब, केला और अनार
    2. डेयरी उत्पाद जैसे दही, दूध, पनीर और मक्खन
    3. आलू और शकरकंद जैसी जड़ वाली सब्जियां
    4. मेवे और बीज, जो व्रत के दौरान ऊर्जा और पोषक तत्व देते हैं।

About The Author

Mera Sanatan Picture

मेरा सनातन फाउंडेशन एक गैर लाभकारी संगठन है। यहां हम सनातन धर्म से जुड़े विषय वेदों, उपनिषदों, पुराणों, धर्मशास्त्रों, धर्म, अध्यात्म, ज्योतिष के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे। इसकी स्थापना का मुख्य उद्देश्य स्थानीय व लोक कलाकारों के साथ युवाओं की प्रतिभाओं को एक मंच देना है साथ ही लोगों को सनातन धर्म के प्रति जागरूक करना है। इसके लिए मेरा सनातन ने आने वाले भक्ति काव्य पर लिखने बोलने वाले युवा कवियों के लिए 'सनातन यात्रा' की शुरुआत की है। इसमें कलाकारों और कवियों द्वारा बोली गई रचनाओं (काव्य, गद्य अन्य रचना) को वीडियो के साथ पेश किया जाता है। अगर आप भी सनातन धर्म से जुड़ा कुछ लिखते या कुछ बोलना चाहते हैं तो हमारे मंच पर आपका स्वागत है। 

Related Posts

Advertisement

Latest News

Premanand Maharaj: प्रेमानंद महाराज ने भक्त सेवा को बताया सबसे बड़ी उपाधि, PHD की डिग्री को ठुकराया Premanand Maharaj: प्रेमानंद महाराज ने भक्त सेवा को बताया सबसे बड़ी उपाधि, PHD की डिग्री को ठुकराया
मेरा सनातन डेस्क, वृंदावन। प्रेमानंद महाराज एक बार फिर चर्चा में आ गए हैं। उन्होंने कानपुर के छत्रपति शाहू जी...
सनातन संवाद: भगवान 33 करोड़ हैं या 33 कोटि, मुनेशानंद शास्त्री ने ऐसे कई प्रश्नों के दिए उत्तर; देखें वीडियो
Ganesh Chaturthi 2024: 'गणपति बप्पा मोरिया' का क्या है मतलब और कब से ये जयकारा लगना हुआ शुरू
Ganesh Chaturthi: पूरे देश में गणेश चतुर्थी की मची है धूम, आपने नहीं सुनी होगी बप्पा की ये कहानी
नंद के आनंद भयो... आज देशभर में मनाई जा रही श्रीकृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी, जानें कैसे करें पूजा और विधि
Krishna Janmashtami 2024: जानिए भगवान कृष्ण के जन्म की अविश्वसनीय कहानी, जो करेगी आपका मार्गदर्शन
महंत श्री कौशल नाथ महाराज जी के साथ सनातन संवाद